20 साल पहले लूटा गया 15 करोड़ का हीरा मिला स्विचबोर्ड में, जज को फैसला सुनाते वक्त याद आई सत्यजीत रे की फिल्म

IAS Coaching

कोलकाता. कुछ घटनाएं इतनी दिलचस्प होती हैं कि न्यायाधीश भी खुद को तुलना करने से रोक नहीं पाते हैं. ऐसा ही एक वाकया कोलकाता की अदालत में सामने आया. जब न्यायाधीश ने मामले की तुलना सत्यजीत रे की कालजयी फिल्म ‘जोय बाबा फेलुनाथ’ से कर डाली. दरअसल 32 कैरेट के गोलकुंडा हीरे पर एक लंबी कानूनी लड़ाई चल रही थी, जो आखिरकार समाप्त हो गई.

दिलचस्प बात यह है कि इस फैसले को सुनाते वक्त न्यायाधीश भी खुद को रोक नहीं पाए और उन्होंने हीरे को उसके मालिक को सौंपते हुए इस पूरे मामले की तुलना फेलुदा क्लासिक ‘जॉय बाबा फेलुनाथ’ से कर डाली. न्यायाधीश ने कहा कि जिस तरह सत्यजीत रे की फिल्म में, कीमती वस्तु को दुर्गा मूर्ति के शेर के मुंह के अंदर छिपाया गया था, उसी तरह यहां भी हीरे को जिसकी वर्तमान में कीमत करीब 15 करोड़ है, उसे लुटेरे ने एक सीढ़ी के नीचे स्विचबोर्ड के अंदर छिपा दिया था.

क्या था मामला
बात है 2002 की, हीरा मालिक, दक्षिण कोलकाता में रहने वाले निवासी प्रणब कुमार रॉय, हीरे के लिए किसी कीमत आंकने वाले की तलाश कर रहे थे. उसी साल जून में उनके पास हीरों का दलाल इंद्रजीत तापदार पहुंचा. उसके साथ एक कीमत आंकने वाला भी था. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक जिस तरह से वो दोनों सोने की अंगूठी में लगे हीरे को संभाल रहे थे, रॉय को उन पर शक हो गया. रॉय ने उनसे अपना हीरा वापस मांगा तो तापदार ने उन पर बंदूक तान दी. दोनों के बीच हाथापाई शुरू हो गई, तापदार का साथी प्रणब कुमार पर कूदा और उन्हें गिरा दिया. उसके बाद दोनों शख्स हीरा लेकर भाग गए.

बगल में बच्चा नगर में ढिंढोरा
पुलिस जो मामले की पड़ताल कर रही थी, वो इंद्रजीत तापदार के बारे में पता लगाने में जुटी हुई थी. तापदार गोलकोंडा हीरे को लूटने वाला प्रमुख आरोपी था. पुलिस वालों को ऐसा लग रहा था कि हो ना हो हीरा घर पर ही कहीं है. लेकिन तमाम खोज के बाद भी हीरा उन्हें मिल नहीं पाया. जब वह हर तरफ ढूंढ कर थक गए और हार मान चुके थे, उन्हें वह हीरा ऐसा जगह मिला जिसने उनके दिमाग को हिला कर रख दिया. हीरे को सीढ़ियों के नीचे लगे मीटर बॉक्स के पास के स्विचबोर्ड में छिपाया गया था. खोज के दौरान पुलिस वाले वहां से कइयों बार गुजरे लेकिन किसी का दिमाग इस बात पर नहीं गया कि हीरा यहां छिपाया जा सकता है. जिस तरह से मामला सुलझा और हीरा बरामद हुआ उसे देखते हुए न्यायाधीश आनंद शंकर मुखोपाध्याय मामले की तुलना ‘जॉय बाबा फेलुनाथ’ के साथ करने से खुद को रोक नहीं पाए. वहीं तापदार के वकील ने कहा कि हीरे की बरामदगी काफी रहस्य में डूबी हुई लगती है.

दोषी को सजा और मालिक को  हीरा 
ट्रायल कोर्ट ने प्रणब कुमार रॉय को इस शर्त पर हीरा अपने पास रखने की इजाजत दी कि वह इसमें किसी तरह की कोई छेड़छाड़ या बदलाव नहीं कर सकते हैं. इसके साथ ही उन्हें अदालत में 2 करोड़ का बॉन्ड भी भरना पड़ा. ट्रायल कोर्ट ने तापदार को मामले में दोषी पाया और उन्हें दो साल की कैद की सजा सुनाई, जिसके खिलाफ उन्होंने अपील की. लेकिन जिला सत्र अदालत ने अपने आदेश में निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखा और तापदार को दोषी पाया.

गोलकुंडा हीरे की खासियत
32 कैरेट का गोलकुंडा हीरा एक दुर्लभ और प्रीमियम हीरा है. गोलकुंडा को दुनिया की सबसे पुरानी खदानों में से एक माना जाता है. कोह-ए-नूर और शाहजहां हीरे जैसे प्रतिष्ठित हीरे भी गोलकुंडा मूल के हैं.

Tags: Diamond, Kolkata, Satyajit Ray

Source link