एक सांस में देश को जोड़ती है ये ट्रेन! दिल्‍ली से सिंगापुर के बराबर दूरी तय कर पहुंचती है गंतव्य

IAS Coaching

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे देशभर में 12000 से अधिक ट्रेनों का संचालन कर रही है. इसमें कई ट्रेनें कम दूरी के बीच चलती हैं तो कई लंबी दूरी तय कर अपने गंतव्‍य तक पहुंचती हैं. लंबी दूरी तक चलने वाली ट्रेनों में राजधानी, सुपरफास्‍ट और एक्‍सप्रेस शामिल हैं. लेकिन, आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि देश में चलने वाली एक ट्रेन अपने पूरे सफर में दिल्‍ली से सिंगापुर के बराबर की दूरी तय करती है. यह दूरी कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी (4000 किमी) तक की दूरी से अधिक है.

देश में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन राजधानी, दूरंतो नहीं है बल्कि एक सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस ट्रेन है. जो पूर्वोत्तर से चलकर दक्षिण भारत के अंतिम स्‍टेशन तक चलती है. यह ट्रेन 22504 व 22503 विवेक एक्‍सप्रेस है. असम के डिब्रूगढ़ से चलकर तमिनलाडु के कन्‍याकुमारी तक की दूरी तय करती है. एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने में ट्रेन 4153 किमी. की दूरी तय करती है. जबकि दिल्‍ली से सिंगापुर की दूरी 4155 किमी. है. हालांकि यह यह दूरी हवाई मार्ग से है.

इस ट्रेन के ठहराव भी इतने हैं कि यात्री गिनते-गिनते थक जाए. यह पूरे सफर के दौरान 59 स्‍टेशनों पर रुकती है. अगर प्रत्‍येक स्‍टेशन में दो-दो मिनट का ठहराव हो तो यह ट्रेन सफर के दौरान दो घंटे रुकेगी. हालांकि कई स्‍टेशनों में ठहराव लंबा होगा. इसलिए तीन घंटे के करीब ट्रेन रुकती है. ट्रेन पूरी दूरी 74 घंटे में तय करती है. रेलवे समय सारिणी के अनुसार ट्रेन प्रस्थान स्टेशन से चलने के बाद गंतव्‍य तक चौथे दिन पहुंचती है.

सात राज्‍यों से होकर गुजरती है ट्रेन
यह ट्रेन सात राज्‍यों से असम, नागालैंड, पश्चिमी बंगाल, ओडिशा, आन्‍ध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल से गुजरती है. इसमें तिनसुकिया, दीमापुर, गुवाहाटी, बोंगाईगांव, अलीपुरद्वार, सिलीगुड़ी, किशनगंज, मालदा, रामपुरहाट, पाकुड़, दुर्गापुर, आसनसोल, खड़गपुर, बालासोर, कटक, भुवनेश्‍वर, खोरधा, ब्रह्मपुर, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, समालकोट, राजमुंदरी, एलुरु, विजयवाड़ा, ओंगोल, नेल्लोर, रेनिगुंटा, वेल्लोर, सेलम, इरोड, कोयंबटूर, पलक्कड़, त्रिशूर, अलुवा, एर्नाकुलम, कोट्टायम, चेंगन्नूर, कोल्लम, तिरुवनंतपुरम और नागरकोइल जैसे प्रमुख शहरों ठहराव होता है.

इसलिए शुरू की गयी थी विवेक एक्‍सप्रेस
विवेक एक्सप्रेस को स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती के मौके पर शुरू किया गया था. विवेक एक्सप्रेस ट्रेनों की घोषणा साल 2011-12 के रेल बजट में की गई थी और 2013 में संचालन शुरू हुआ है. यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन चल रही है.

Tags: Indian railway

Source link