आज 7वां मंगला गौरी व्रत, माता पार्वती की पूजा का विशेष महत्व, जानिए किस तरह पूरी होती है मनोकामना

IAS Coaching

हाइलाइट्स

आज सातवां मंगला गौरी व्रत.
विवाह में रुकावट के लिए करें उपाय.

Mangla Gauri Vrat 2023 : मंगला गौरी व्रत का संबंध माता पार्वती से है. आज सातवां मंगला गौरी व्रत रखा जा रहा है. इस व्रत में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं, इसके अलावा यह व्रत अच्छे वर की इच्छा रखने वाली कन्याओं के लिए उनकी माता कर सकती हैं जिसका लाभ कुंवारी कन्याओं को मिलता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगला गौरी व्रत करने से संतान प्राप्ति की इच्छा पूर्ति भी होती है. मंगला गौरी व्रत हर वर्ष श्रावण मास में ही रखा जाता है. इस व्रत को करने वाली सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त करती हैं. मंगला गौरी व्रत के लिए शुभ मुहूर्त और विवाह में आ रही अड़चन को दूर करने के उपाय जानेंगे भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से. 

उदया तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानी 15 अगस्त 2023 दिन मंगलवार को सावन अधिक मास के कृष्ण पक्ष की उदया तिथि है. जिसके कारण मंगला गौरी व्रत आज के दिन रखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें – 3 छिपकली का एक साथ दिखना दुर्लभ संयोग, 2 छिपकलियों को लड़ते देखना देता है बड़े संकेत, क्या कहता है वास्तु शास्त्र

शुभ मुहूर्त

स्थायीजायद योग का निर्माण – 15 अगस्त को दोपहर 12:43 बजे तक रहेगा.
पुष्य नक्षत्र का समय – 15 अगस्त को दोपहर 01:59 मिनट तक रहेगा.
मंगला गौरी व्रत – 15 अगस्त 2023

शादी में आ रही बाधा को दूर करने के उपाय

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है जिसके कारण उसकी शादी का योग नहीं बन पा रहा. इसके लिए सावन मास के सातवें मंगला गौरी व्रत पर माता पार्वती की पूजा करते समय निर्मल मन से ऊं गौरी शंकराय नम: मंत्र का जप करने से लाभ मिलता है.

यदि किसी व्यक्ति की विवाह में देरी हो रही है तो उसे मंगला गौरी व्रत वाले दिन मिट्टी का एक बर्तन बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए. ऐसा करने से शादी में आ रही बाधा दूर होती है और विवाह का योग जल्द ही बनने लगेगा है.

यह भी पढ़ें – तरक्की में आ रही है बाधा, कहीं गलत दिशा में नहीं रखा है एक्वेरियम, जान लें वास्तु शास्त्र के 4 खास नियम

यदि किसी जातक की शादी में रुकावट आ रही है तो उसे मंगला गौरी व्रत वाले दिन बजरंगबली के चरणों का सिंदूर लेकर अपने माथे पर लगाना चाहिए. इससे विवाह में हो रही देरी समाप्त हो जाएगी.

Tags: Dharma Aastha, Lord Shiva, Religion, Shrawan maas

Source link