Indian Railway: कोटा-सवाईमाधोपुर को मिली एक और मेमू ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

IAS Coaching

हाइलाइट्स

कोटा के यात्रियों को बड़ी सौगात
कोट-सवाईमाधोपुर के बीच चलेगी मेमू ट्रेन
रेल मंत्रालय ने आदेश जारी कर दी हरी झंडी

कोटा. कोटावासियों को एक और मेमू ट्रेन की सौगात मिल गई है. यह ट्रेन कोटा-सवाईमाधोपुर के बीच चलेगी. इस रूट के लोगों को लंबे समय से मेमू ट्रेन के परिचालन का इंतजार था. कोटा के सांसद और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से स्थानीय लोगों ने मेमू ट्रेन चलवाए जाने की गुहार लगाई थी. बिरला ने इस संबंध में रेल मंत्रालय को पत्र लिखा था. उसके बाद मेमू ट्रेन के संचालन के लिए रेलवे ने आदेश जारी कर दिए हैं. वर्तमान में कोटा से 4 मेमू ट्रेन का संचालन हो रहा है.

इस ट्रेन के चालू होने के बाद के पाटन, लाखेरी, कापरेन, और इंद्रगढ़ के यात्रियों को इसकी सुविधा मिलेगी. इसके अलावा गुड़ला, अरनेठा, घाट का बराना, लबान, रवाजना डूंगर और आमली में भी ठहराव होगा. स्पीकर ओम बिरला जल्द इसका शुभारंभ करेंगे. रेलवे ने एक और आदेश जारी कर कोटा-हिसार एक्सप्रेस के कापरेन में ठहराव को भी हरी झंडी दे दी है. जयपुर-सीकर, झुंझुनू समेत खाटू श्याम जाने वाले श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिलेगा.

लंबी और खर्चीली है सड़क यात्रा
कोटा से सवाइमाधेपुर के बीच में लोकल ट्रेन बहुत कम संख्या में चलने के कारण लोगों को सड़क मार्ग से यात्रा करनी पड़ती थी. यात्रा को सुगम बनाने के लिए इस मार्ग पर स्टेट हाइवे भी बनाया गया है लेकिन यह काफी लंबा होने के साथ- साथ खर्चीला भी है. लोकसभा स्पीकर के प्रयास से रेल मंत्रालय ने मेमू ट्रेन चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है. अब यात्रियों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी.

पिछले साल शुरू हुई थी झालावाड़-कोटा-बीना मेमू ट्रेन
पिछले साल की शुरुआत में पश्चिम मध्य रेलवे के द्वारा कोटा-बीना-झालावाड़ के बीच कम दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए मेमू ट्रेन की सुविधा शुरू की गई थी. कोटा जंक्शन से चलने वाली इस ट्रेन का लाभ राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई स्टेशन के यात्रियों को मिल रहा है. इस मेमू ट्रेन से मध्यप्रदेश के मंदसौर के शामगढ़, गरोठ और सुवासरा के लोगों को यात्रा करने में सहूलियत हो रही है. इसके अलावा मेमू ट्रेन का संचालन कोटा से नागदा, झालावाड़ और बीना के बीच हो रहा है. कोटा से नागदा चलने वाली ट्रेन का लाभ उज्जैन, इंदौर और रतलाम की तरफ जाने वाले यात्रियों को मिल रहा है.

Tags: Indian Railway news, Kota news, Rajasthan news, Sawai madhopur news

Source link