Flop Actors: 2 फिल्मों से 5 नौसिखिए ने रखा कदम, पहली ही मूवी से मचाया दहशत, डूबा स्टारडम तो 21 साल से सभी हैं लापता

IAS Coaching

Flop Actors of Bollywood: साल 2002 में बॉलीवुड की कई धांसू फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी. उस साल सलमान खान, शाहरुख खान, अजय देवगन, अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन, सुनील शेट्टी, संजय दत्त और सनी देओल जैसे स्टार्स की कई फिल्में रिलीज हुईं. इन सभी दिग्गजों और उनकी भारी बजट वाली फिल्मों के अलावा उस साल दो और फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी. जिनके स्टारकास्ट बेहद नए थे. दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था. मगर अफसोस इस बात का है कि फिल्मों से मिले स्टारडम को फिल्म से जुड़े लीड सितारे नहीं संहाल पाए और हमेशा के लिए गुमनाम हो गए.

01

नई दिल्ली. साल 2002 में शाहरुख खान की फिल्म ‘देवदास’ और ऋतिक रोशन की कहो न प्यार है’ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई. उस साल की दूसरी सुपरहिट फिल्म डिनो मोरिया-बिपाशा बसु की हॉरर फिल्म ‘राज’ थी. इस साल 2 और फिल्में रिलीज हुई थी, जो कम बजट के साथ और नए सितारों के सजी हुई थी. एक फिल्म एक्शन ड्रामा थी, तो दूसरी लव स्टोरी थी. उन दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था. उन ही फिल्मों एक चीज बेहद कॉमन थी, वो थी फिल्म के गाने. दोनों ही फिल्मों के गाने आज भी दर्शकों को काफी पसंद है.

02

एक फिल्म एक्शन ड्रामा थी, तो दूसरी लव स्टोरी थी. उन दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था. उन ही फिल्मों एक चीज बेहद कॉमन थी, वो थी फिल्म के गाने. दोनों ही फिल्मों के गाने आज भी दर्शकों को काफी पसंद है.

03

वे दोनों ही फिल्में थी कुकू कोहली (Kuku Kohli) की ‘ये दिल आशिकाना’ (YEH DIL AASHIQANAA) और डायरेक्टर दीपक आनंद (Deepak Anand) की ‘तुम से अच्छा कौन है’ (Tum Se Achcha Kaun Hai). इन दिनों ही डारेक्टर्स ने अपनी फिल्मों के लिए नए-नए कलाकारों को लॉन्च किया था. इन दोनों डायरेक्टर ने अपनी-अपनी फिल्मों से 5 नौसिखिए कालाकारों को लेकर क्सपेरिमेंट किया था, जिसमें वे सफल भी हुए थे.

04

कुकू कोहली द्वारा निर्देशित की ‘ये दिल आशिकाना’ फिल्म में जिविधा शर्मा (Jividha Sharma), करण नाथ (Karan Nath) ने बतौर लीड एक्टर बॉलीवुड में कदम रखा था. इस फिल्म में दोनों की जोड़ी दर्शकों को खूब पसंद आई थी. वहीं फिल्म के गाने भी दर्शकों के दिलों पर छा गए थे. फिल्म का टाइटल सॉन्ग ‘ये दिल आशिकाना’ और ‘उठा ले जाऊंगा तुझे मैं ढोली में’ आज भी खूब सुने जाते हैं. बॉक्स ऑफिस इंडिया की रिपोट्स की मानें तो ये फिल्म 4.25 करोड़ में बनी थी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 10.43 करोड़ कमाई थी. फिल्म को वर्ल्डवाइड कलेक्शन 10 करोड़ 57 लाख था. फिल्म बजट से ज्यादा कमाने की वजह से सुपरहिट साबित हुई थी.

05

अब बात करते हैं डायरेक्टर दीपक आनंद के निर्देशन में बनी ‘ये दिल आशिकाना’ की. इस फिल्म में नकुल कपूर (Nakul Kapoor) आरती छाबड़िया (Aarti Chhabria) और किम शर्मा (Kim Sharma) ने काम किया था. ये सभी लीड कास्ट थे. ‘ये दिल आशिकाना’ म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी. फिल्म के गानों ने दर्शकों का जीत लिया था लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उतनी सफल नहीं हो पाई जितना कि ‘ये दिल आशिकाना’. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 4 करोड़ बनी ये फिल्म केवल अपना बजट ही निकाल पाई थी.

06

अब बता दें कि इन दोनों ही फिल्में से नकुल कपूर,आरती छाबड़िया, किम शर्मा , जिविधा शर्मा और करण नाथ रातों रात स्टार बन गए थे. फिल्मों की कमाई की वजह से ये सभी खबरों में रहे. हालांकि बाद में ये सभी धीरे-धीरे लाइमलाइट से दूर होते चले गए. बता दें कि नकुल कपूर बॉलीवुड को हमेशा के लिए छोड़ चुके हैं. जबकि करण नाथ साउथ फिल्मों में थोड़ा बहुत एक्टिव हैं. वहीं आरती छाबड़िया और किम शर्मा ने कुछ बॉलीवुड फिल्में की लेकिन अब वे भी कुछ खास नहीं कर पाईं. जबकि जिविधा शर्मा बॉलीवुड को छोड़ साउथ की स्टार बन चुकी हैं.

Source link