सेहत के लिए चमत्कारी है यह सब्जी, प्रोटीन-कैल्शियम का है खजाना, सिर्फ बारिश में ही मिलेगी, कीमत भी बेहद कम

IAS Coaching

हाइलाइट्स

लिंगुड़ा की सब्जी को पाचन तंत्र दुरुस्त करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.
यह सब्जी प्रोटीन और फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

Health Benefits of Lingad Vegetable: सब्जियां खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. हर दिन सभी लोगों को अपनी डाइट में सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. सब्जियों में कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. बरसात का मौसम चल रहा है और इस मौसम में कुछ अनोखी सब्जियां भी उगती हैं, जो सेहत के लिए बेहद चमत्कारी साबित हो सकती हैं. इनमें से एक लिंगुड़ा की सब्जी (Lingad ki Sabji) है. यह सब्जी पहाड़ों पर मिलती है और दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जियों में शुमार की जाती है. लिंगुड़ा की सब्जी को लिंगड़, लुंगुडू और कसरोड के नाम से भी जाना जाता है. इस जंगली सब्जी को खाने से शरीर बेहद मजबूत बन सकता है. इस सब्जी के जबरदस्त फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे.

वेब एमडी की रिपोर्ट के मुताबिक लिंगुड़ा की सब्जी को प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन समेत कई पोषक तत्वों का खजाना माना जा सकता है. करीब 1 कप लिंगुड़ा की सब्जी में 6 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर, 2 मिलीग्राम आयरन, 31 मिलीग्राम विटामिन सी, 8 ग्राम कार्ब्स और 1 ग्राम फैट पाया जाता है. इस सब्जी में कई पावरफुल फैटी एसिड और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इस सब्जी में पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है. इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से इस पहाड़ी सब्जी को सेहत के लिए चमत्कारी माना जा सकता है. लिंगुड़ा की सब्जी का अचार बनाकर भी खाया जा सकता है. बरसात के मौसम में यह सब्जी 60 से 70 रुपये प्रति किलो में मिल सकती है.

लिंगुड़ा की सब्जी खाने के 5 बड़े फायदे

– यह सब्जी फाइबर का अच्छा स्रोत है. लिंगुड़ा की सब्जी खाने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो जाता है.

– शुगर के मरीजों के लिए भी यह सब्जी बेहद लाभकारी साबित हो सकती है. इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है. जिसकी वजह से लिंगुड़ा की सब्जी का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- आई फ्लू के मरीज कभी न करें 5 गलतियां, जा सकती है आंखों की रोशनी, डॉक्टर बोले- सिर्फ यह तरीका सही

– लिंगुड़ा की सब्जी खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर हो सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए यह सब्जी वरदान साबित हो सकती है.

– ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी लिंगुडा की सब्जी बेहद कारगर साबित हो सकती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखते हैं. यह सब्जी पेट की सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होती है.

यह भी पढ़ें- वायरल बुखार में नहाना चाहिए या नहीं? डॉक्टर ने बताई हकीकत, भूलकर भी न करें यह काम

– अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो लिंगुडा की सब्जी खाने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है. इस सब्जी में मौजूद पोषक तत्व शरीर के वजन को कंट्रोल करते हैं और फैट कम करते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Vegetable

Source link