Satna : धान में 63 लाख के कंकड़, मिट्टी और रेत मिलाकर बेचा दिया,समिति अध्यक्ष फरार, 2 सदस्य गिरफ्तार

IAS Coaching

सतना. सतना जिले में धान खरीद केंद्र पर धान में कंकड़, पत्थर और रेत, मिट्टी की मिलावट कर 63 लाख की सरकारी राशि का गबन किया गया. मामले में अब पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जबकि दो अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है.

सतना जिले के सिंहपुर थाना इलाके के शिवराजपुर गांव में स्थित धान उपार्जन केंद्र में समिति में सबने  मिलकर धान में मिलावट खोरी की. धान में कंकड़, पत्थर मिट्टी और रेत मिलाकर उसका वजन बढ़ाया था. इसमें करीब 63 लाख रुपए का घोटाला किया गया था. मामले में मां वैष्णो देवी स्वयं सहायता समूह की चलाई जा रही उपार्जन केंद्र समिति की अध्यक्ष के खिलाफ खाद्य आपूर्ति विभाग ने सिंहपुर थाने में मामला दर्ज कराया था.

शासन को लगाया था 63 लाख का चूना
शिकायत में यह बताया गया था कि समिति की महिला अध्यक्ष सुषमा लोनिया और अन्य तीन सदस्यों ने दिनांक 17 दिसंबर 2022 से 16 जनवरी 2023 तक अमानक स्तर पर धान की खरीदी की थी. इसमें धान की बोरी के अंदर वजन बढ़ाने के लिए कंकड़, पत्थर, रेत और मिट्टी मिलाई गई थी. मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसके बाद खाद्य आपूर्ति विभाग ने जांच की थी. जांच में सामने आया कि 15 हजार 440 बोरी में कंकड़, पत्थर, मिट्टी और रेत मिलाकर शासन को लगभग 63 लाख 3 हजार 600 रुपए की क्षति पहुंचाई गई थी.

दो आरोपी गिरफ्तार फिलहाल दो अन्य फरार
पुलिस ने मामले में मां वैष्णो देवी सहायता समूह की अध्यक्ष समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इनमें से पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. इसमें आरोपी सतीश कुमार गौतम और योगेश पांडे गिरफ्तार को किया गया है. दोनों सिंहपुर के रहने वाले हैं उन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है. इसके अलावा अन्य दो आरोपी सुषमा लोनिया और विनीत पांडे फरार चल रहे हैं. पुलिस उनकी तलाश में जुटी हुई है.

Tags: Mp news, Satna news, Scams in MP

Source link